Airforce Agniveer Vayu Intake 02/2023 Recruitment 2023 Apply Online Form

  1. Agniveer Vayu Intake Airforce Agn 02/2023 Recruitment 2023 Online Form : भारत की सुरक्षा विभाग में नौकरी पाने का स्वर्णिम स्वप्न देखने वाले उम्मीदवारों के लिए भारतीय वायुसेना ने अग्निवीर के विभिन्न पदों पर भर्ती हेतु अधिसूचना जारी किया है,  जो Agniveer Vayu Intake Airforce  उम्मीदवार इस प्रमुख भर्ती के लिए योग्य तथा इच्छुक हैं, वे 17/03/2023 से नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अपना Dream Job पाने का सपना पूरा कर सकते है। 
Airforce Agniveer Vayu Intake 02/2023 Recruitment 2023 Apply Online Form
Airforce Agniveer Vayu Intake 02/2023 Recruitment 2023 Apply Online Form

भारत सरकार के द्वारा अग्निपथ स्किम के माध्यम से देश की तीनों सेनाओं हेतु अग्निवीर की भर्ती किया जाने का नया प्रावधान बनाया गया है। ऐसे में भारतीय वायुसेना ने वायुसेना अग्निवीर की भर्ती हेतु अधिसूचना जारी कर दिया है, यद्यपि अभी कुल पदों की संख्या  तथा ऑनलाइन आवेदन से सम्बंधित सूचनाओं को नही जारी किया गया है  फिर भी घबराने की जरूरत नहीं है भर्ती से सम्बंधित सभी जानकारियों को अधिसूचना के माध्यम से जल्द जारी किया जाएगा।

भारतीय वायुसेना ने Intake 01/2023 विज्ञापन संख्या (Advertisement No) के तहत पदों को भरने के लिए इच्चुक उमीदवारो से आवेदन मागे है जिनके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है इंडियन नेवी में जाने का आपका सपना है तो उमीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 17/03/2023 से पहले आवेदन सकते है उमीदवारो को इंडियन एयर फ़ोर्स अग्निवीर वायु भर्ती की पात्रता मानदंड, आवेदन शुल्क, आयु सीमा, और महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार से बताया गया है । 

Post Name of Scheme Agneepath Yojna
Post Name Air Force Agniveer Vayu
Name Of The Recruitment Indian Air Force Agniveer Vayu Recruitment
Conduct by Exam Indian Airforce
Job Location All Over India
Online Application 17 March 2023
Last date to apply 31 March 2023
Exam Date 20/05/2023
Exam Language English, Hindi
Official Website agnipathvayu.cdac.in

Indian Air Force Agniveer Vayu भर्ती  Notification PDF 2023

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

भारतीय वायुसेना ने Intake 01/2023 विज्ञापन संख्या (Advertisement No) के तहत खाली पदों को भरने की घोषणा की है उम्मीदवारों को इंडियन एयर फ़ोर्स अग्निवीर वायु भर्ती की अधिसूचना PDF को जरूर पढ़ना चाहिए जिसमे  सारी जानकारियाँ विस्तार से पढ़ने को मिलेगा।   जिससे उमीदवारो को महत्वपूर्ण जानकरी मिलेगी उमीदवार निचे दिए गए Link पर क्लिक करके pdf डाउनलोड कर सकते है।  Click Here

Indian Air Force Agniveer Vayu  की महत्वपूर्ण तिथि 

 आप को बताना चाहता हूँ की भारतीय वायुसेना अग्निवीर वायु भर्ती की आवेदन करने की तारीख  17/03/2022 से शुरू हो गई है और ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31/03/2022 है.आप सभी से अनुरोध है की  उमीदवार निचे दिये महत्वपूर्ण तिथियों को जरूर पढ़े।

Indian Air Force Agniveer Vayu Recruitment Dates: आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि17/03/2022आवेदन करने की अंतिम तिथि31/03/2022परीक्षा तिथि 20/05/2023 

Indian Air Force Agniveer Vayu के लिए पात्रता 

  • Education Qualification  (शैक्षणिक योग्यता)
  • Indian Air Force Agniveer Vayu Recruitment 
  • विज्ञान विषय : ऑनलाइन परीक्षा की कुल अवधि 60 मिनट होगी और इसमें 10 + 2 सीबीएसई पाठ्यक्रम के अनुसार अंग्रेजी, भौतिकी और गणित शामिल होंगे.
    विज्ञान विषयों के अलावा : इसके लिए ऑनलाइन परीक्षा की कुल 45 मिनट की होगी. इसमें 10 + 2 सीबीएसई पाठ्यक्रम और तर्क और सामान्य जागरूकता (Reasoning & General Awareness) के अनुसार अंग्रेजी  भी शामिल होगी.
    विज्ञान विषय और विज्ञान विषयों के अलावा अन्य : इस ऑनलाइन परीक्षा की कुल अवधि 85 मिनट होगी. इसमें 10+2 सीबीएसई पाठ्यक्रम और रीजनिंग एंड जीए (Reasoning & General Awareness) के अनुसार अंग्रेजी, भौतिकी और गणित शामिल होंगे.

भारतीय वायु सेना भर्ती 2023 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित आवश्यक शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए:

  1. Science Subjects

उम्मीदवारों का COBSE Member के रूप में मान्यता प्राप्त संस्थान  से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ Intermediate / 10 + 2 / equivalent exam उत्तीर्ण होना चाहिए। जिसमें कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक होना अनिवार्य है।

OR

Engineering में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स (Mechanical / Electrical / Electronics / Automobile / Computer Science / Instrumentation Technology / Information Technology) में किसी सरकारी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से कुल 50% अंकों के साथ और डिप्लोमा कोर्स अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण। या यदि डिप्लोमा कोर्स में अंग्रेजी विषय नहीं है तो भी आपको घबराना नहीं है यडिओ आप  इंटरमीडिएट/ मैट्रिकुलेशन भी है आप आवेदन कर सकते है।

OR

 

एयर फ़ोर्स अग्निवीर वायु भर्ती के लिए उमीदवारो से आवेदन मागे है जिनके लिए शैक्षणिक योग्यता 50% अंको के साथ गणित, भौतिकी और अंग्रेजी में 50% अंको में 12thपास करना आवश्यक है, विस्तृत जानकारी के लिए  के लिए आप Notification pdf को पढ़ सकते है। 

  • Age Limit (आयु सीमा)

अगर आप इंडियन एयर फ़ोर्स अग्निवीर वायु भर्ती के पदों के लिये आवेदन करना चाहते है  और देश की सेवा करने का स्वर्णिम अवसर पान चाहते है तो आपकी आयु सीमा 26 दिसंबर 2002 से लेकर 26 जून 2005 के बिच में निर्धारित की गई है यानि आपकी न्यूनतम आयु 17.5 वर्ष से लेकर अधिकतम आयु 21 वर्ष तक है तो आप आवेदन के योग्य है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top