SSC Combined Higher Secondary Level CHSL Recruitment 2021. DV के लिए ऐड्मिट कार्ड जारी

SSC Combined Higher Secondary Level CHSL Recruitment 2021:एसएससी कम्बाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (सीएचएसएल) भर्ती 2021 के लिए परीक्षा आयोजित की जानी थी और परीक्षा 12 अप्रैल से 27 अप्रैल 2021 तक आयोजित की गई थी।

अब, एसएससी ने सीएचएसएल परीक्षा 2021 के लिए डॉक्यूमेंट सत्यापन के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। सफलतापूर्वक आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर डाउनलोड करना होगा।

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

उम्मीदवारों को याद रखना होगा कि वे परीक्षा हॉल में अपना एडमिट कार्ड, पहचान पत्र, और अन्य जरूरी दस्तावेज ले कर जाना होगा। अन्यथा उन्हें परीक्षा में भाग नहीं लेने दिया जाएगा।

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन दो चरणों में किया जाता है – टियर-1 (परीक्षा) और टियर-2 (डॉक्यूमेंट सत्यापन)। उन उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा जो टियर-ii  में सफल घोसीट किए जा चुके है।

SSC Combined Higher Secondary Level CHSL Recruitment 2021 कैसे करें ऐड्मिट कार्ड डाउनलोड 

एसएससी कम्बाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (सीएचएसएल) भर्ती 2021 के लिए डॉक्यूमेंट सत्यापन एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. एसएससी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – https://ssc.nic.in/
  2. “Admit Card” विकल्प पर क्लिक करें
  3. “Eastern Region” चुनें
  4. “SSC Combined Higher Secondary Level (10+2) Examination, 2021 Document Verification” के लिए एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें
  5. अपनी आवेदन संख्या, जन्म तिथि और रोल नंबर भरें
  6. “Submit” बटन पर क्लिक करें
  7. आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा
  8. एडमिट कार्ड को डाउनलोड करें और प्रिंट आउट लें

यदि आपको अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में कोई समस्या होती है, तो आप एसएससी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

SSC Combined Higher Secondary Level CHSL Recruitment 2021:  job प्रोफाइल (CHSL)

एसएससी कम्बाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (सीएचएसएल) भर्ती के जरिए, स्टाफ सिलेक्शन कमीशन भारतीय सरकार के लिए विभिन्न विभागों में निम्नलिखित पदों के लिए चयन प्रक्रिया का संचालन करता है:

  1. लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) – इस पद के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इस पद पर चयनित उम्मीदवारों को ऑफिस की रिकॉर्ड और दस्तावेजों के साथ काम करना पड़ता है।
  2. डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) – इस पद के लिए उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और उन्हें कम्प्यूटर में जानकारी का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। इस पद पर चयनित उम्मीदवारों को डेटा एंट्री और कंप्यूटर आधारित काम करना पड़ता है।
  3. स्टेनोग्राफर – इस पद के लिए उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और उन्हें शोर्टहैंड और टाइपिंग का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

एसएससी (SSC) परीक्षाओं की तैयारी के लिए निम्नलिखित टिप्स उपयोगी हो सकते हैं: 

  1. सिलेबस अच्छी तरह से समझें: परीक्षा के सिलेबस को अच्छी तरह से समझना बहुत महत्वपूर्ण है। सिलेबस के अनुसार ही आपको अपनी तैयारी करनी चाहिए।
  2. पिछले वर्षों के पेपर्स का अध्ययन करें: पिछले सालों के पेपर्स का अध्ययन करना आपको परीक्षा पैटर्न और अहम प्रश्नों की जानकारी देगा।
  3. मॉक टेस्ट दें: मॉक टेस्ट देना आपको अपनी तैयारी के स्तर का अंदाजा लगाने में मदद करेगा और आपको अपनी कमियों को ध्यान में रखने की सलाह देगा।
  4. समय प्रबंधन: परीक्षा में समय प्रबंधन बहुत महत्वपूर्ण है। आपको अपने टाइम मैनेजमेंट को बेहतर बनाने के लिए प्रैक्टिस करनी चाहिए।
  5. अध्ययन सामग्री का चयन: आपको वे अध्ययन सामग्री का चयन करना चाहिए जो आपको समझ में आती हो।

एसएससी कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (CHSL) परीक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण पुस्तकें और रणनीतियां निम्नलिखित हैं:

  1. सामान्य ज्ञान, करेंट अफेयर्स और मानसिक योग्यता – एस एस भारती
  2. प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अंग्रेजी – हरीश छबदा
  3. फ़ास्ट ट्रैक ऑब्जेक्टिव आरआरबी एनटीपीसी – राजीव मृदुल
  4. एसएससी सहायक लिपिक / डाटा एंट्री ऑपरेटर परीक्षा सॉल्व्ड पेपर – कर्मयोगी प्रकाशन
  5. संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (CHSL) अभ्यास सेट – अरिहंत प्रकाशन

कुछ उपयोगी रणनीतियां निम्नलिखित हैं:

  1. परीक्षा पैटर्न की अच्छी तरह से समझें और पिछले वर्षों के पेपर्स को समझें।
  2. समय प्रबंधन बेहद महत्वपूर्ण है। अपने टाइम मैनेजमेंट को अच्छी तरह से समझें और परीक्षा के दौरान समय को बेहतर तरीके से उपयोग करें।
  3. ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट करें और अपनी कमजोरियों पर काम करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top