Navodaya Vidyalaya Admission 2023 | नवोदय विद्यालय में कराएं बच्चे का एडमिशन, देखें।

 

Navodaya Vidyalaya Admission:राष्ट्रीय शिक्षा नीति-1986 के अंतर्गत ऐसे  एक महत्वपूर्ण आवासीय विद्यालयों की परिकल्पना की गई है, जिन्हें जवाहर नवोदय विद्यालय का नाम दिया गया है जो सर्वश्रेष्ठ ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे लाने में यथासंभव प्रयास करेंगे।

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

यह सर्वविदित  है कि विशेष प्रतिभाशाली बच्चों की फीस देने की क्षमता को ध्यान में न रखते हुए उन्हें गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध कराकर समुचित अवसर प्रदान किए जाएं तो वे अपने जीवन में  अवश्य तेजी से आगे बढ़ेंगे । ऐसी  गुणवत्तापूर्ण शिक्षा इन ग्रामीण विद्यार्थियों को अपने समकक्ष शहरी विद्यार्थियों के साथ कड़ी  प्रतिस्पर्धा करने में सहायक होगी।

Navodaya Vidyalaya Admission
Navodaya Vidyalaya Admission

भारत मे दी जाने वाली स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में नवोदय विद्यालय प्रणाली एक अदूतीय  प्रयोग है। इस प्रयोग की महत्ता ग्रामीण प्रतिभाशाली बच्चों को लक्ष्य में रखकर किए गए चयन तथा उन्हें आवासीय स्कूल प्रणाली के अंतर्गत दी जाने वाली सर्वश्रेष्ठ शिक्षा के समान Quality  शिक्षा प्रदान करने के प्रयास करने से ही संभव है  ।

Navodaya Vidyalaya Admission:नवोदय विद्यालय समिति के महत्वपूर्ण  उद्देश्य:-

नवोदय विद्यालय स्थापित  करना, उन्हें धन प्रदान करना, उनका रख-रखाव, नियंत्रण और प्रबंधन तथा ऐसे सभी आवश्यक  कार्य करना जो इन विद्यालयों के संवर्धन के साथ ही विद्यार्थियों  लिए आवश्यक या सहायक हैं। इनके उद्देश्य निम्न प्रकार हैं:-

  • मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभाशाली बच्चों को उनके परिवार की सामाजिक-आर्थिक स्थिति के आधार पर बिना किसी भी प्रकार के भेदभाव के, गुणात्मक एवं  आधुनिक शिक्षा प्रदान करना, जिसमें सामाजिक एवं सांस्कृतिक  मूल्यों, पर्यावरण के प्रति  असीम जागरूकता, साहसिक कार्यकलाप, प्रौधोगिकी शिक्षा  और शारीरिक शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण घटकों का समावेशन हो।
  • देश भर में एक उपयुक्त स्तर पर uniform माध्यम अर्थात् अंग्रेजी एवं हिन्दी में शिक्षा प्राप्त करने की  सुविधाएं प्रदान करना।
  •  देश के सभी विद्यालयों के स्तर में Competibility सुनिश्चित करने व हमारी जटिल एवं  मिली-जुली संस्कृति एवं परम्पराओं को समझने में सहायक  हो इसके लिए मूल-पाठ्यचर्या प्रदान करना।
  •  जवाहर नवोदय विद्यालय का एक एक उद्देश्य राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने के साथ ही  सामाजिक भावना की समृद्धि के लिए प्रत्येक स्कूल के मेधावी छात्रों  को क्रमिक रूप से देश के अलग अलग हिस्से  में ले जाना।
  • वर्तमान परिस्थितियों के अनुरूप नवोदय विद्यालय मे अध्यापकों को प्रशिक्षण एवं अनुभव  को  परस्पर आदान-प्रदान के द्वारा स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक junction के रूप में कार्य करना।
  • नवोदय विद्यालयों के विद्यार्थियों के रहने  की समुचित वेबस्था के लिए छात्रवास स्थापित एवं संचालित करना, उनका विकास, रख-रखाव व प्रबंधन करना। नवोदय विद्यालय  के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए यदि आवश्यक हो, देश के किसी भी हिस्से में स्थित अन्य संस्थाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना। 
  • ऐसे सभी यथासंभव कार्य करना जो इस समिति के किसी या सभी उद्देश्यों की पूर्ति के लिए आवश्यक या सहायक समझे जाएं।
  • जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा:
  • नवोदय विद्यालय अपने विद्यार्थियों को एक योग्यता परीक्षा के आधार पर चुनते हैं जो, बेहद परतिस्पर्धात्मक होते है  जिसे जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा कहा जाता है और जिसकी रचना, विकास और आयोजन केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा किया जाता है। यह परीक्षा प्रतिवर्ष अखिल भारतीय स्तर पर और जिला तथा ब्लॉक स्तर पर आयोजित की जाती है। जिसमे देश भर से प्रतिभाशाली विद्यार्थी इस परीक्षा मे अपना किस्मत आजमाते है।  यह परीक्षा विषयपरक होता है  तथा इसकी रचना इस प्रकार की गई है कि यह सुनिश्चित किया जाए  कि इससे ग्रामीण बच्चों को कोई असुविधा या  असहजता महसूस  न हो

Navodaya Vidyalaya Admission:निःशुल्क शिक्षा के साथ सह-शैक्षिक आवासीय विद्यालय

नवोदय विद्यालय, जो कि केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध हैं, कक्षा-6 से कक्षा-12 तक प्रतिभाशाली  ग्रामीण बच्चों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान करते हैं। नवोदय विद्यालयों में कक्षा-6 के स्तर पर प्रवेश के साथ-साथ  प्रवेश के माध्यम से कक्षा-9 और कक्षा-11 में प्रवेश दिया जाता है। प्रत्येक नवोदय विद्यालय सह-शैक्षिक आवासीय संस्थान हैं, जिनमें मुफ्रत भोजन एवं आवास, जूते,  वर्दी, पाठय-पुस्तकों, लेखन सामग्री तथा घर आने-जाने के लिए रेल और बस किराए पर होने वाले खर्च  वहन करने की  भी व्यवस्था की गई है।

तथापि, कक्षा-9 से कक्षा-12 तक के छात्रों से 600 रुपये प्रति माह का शुल्क नवोदय विकास निधि के रूप में लिया जाता है। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों, बालिकाओं, विकलांग छात्रों और गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों के बच्चों को इस शुल्क से पूरी तरह से  छूट दी जाती है

Navodaya Vidyalaya Admission: 2023-24 के एडमिशन के लिए फार्म जारी कर दिया गया है, जिसकी परीक्षा 29 अप्रैल 2023 को सम्पूर्ण भारतवर्ष मे आयोजित की जाएगा  जिसका रिजल्ट जून तक आने की  प्रबल संभावना है.  आपको ये महत्वपूर्ण fact बता  दें कि नवोदय विद्यालय की सर्वाधिक  76 शाखाएं उत्तर प्रदेश में मौजूद हैं. इसके बाद  सर्वाधिक शाखा मध्य परदेश  में 54 जबकि बिहार में 39 नवोदय विद्यालय मौजूद हैं.

Navodaya Vidyalaya Admission: जवाहर नवोदय विद्यालय देश के सम्मानित  स्कूलो में से एक है जहां अपने बच्चो को न्यूनतम फीस में  गुणवत्तापूर्ण  शिक्षा दे सकते हैं. नवोदय विद्यालय में शिक्षा के साथ ही सांस्कृतिक एवं  नैतिक शिक्षा भी दी जाती है. आज के समय में देश के हर राज्य में नवोदय स्कूल  है. खास बात यह है कि नवोदय विद्यालय जैसे स्तरीय विद्यालय मे नामांकन होना हर एक  माता – पिता का सपना होता है. इसीलिए आज हम यहां पर आपके लिए  पूरी जानकारी ले कर आए हैं किकिस प्रकार आप अपने बच्चों का नामांकन  नवोदय स्कूल में करवा सकते हैं.

नवोदय स्कूल में एडमिशन लेने के लिए पहले आवेदन फार्म भरे जाते है, उसके बाद पार्टियोगी परीक्षा लिया जाता है. परीक्षा में सफल होने वाले विद्यार्थी को नवोदय विद्यालय में 6वीं कक्षा या 9वीं कक्षा के लिए नामांकन लिया  जाता है. अगर कोई विद्यार्थी  5वीं या 8वीं क्लास पास करने वाला है तो आप नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए योग्य है बशर्ते उसे प्रतियोगी परीक्षा मे सफलता हासिल करनी होगी, अधिक जानकारी के लिए Navodaya.gov.in पर विजिट कर सकते हैं.

नवोदय विद्यालय का शैक्षणिक फीस  न्यूनतम होने के साथ ही छात्रो को छात्रावास, लाइब्रेरी, स्पोर्ट्स सहित पोशाक  और किताबें नि:शुल्क दी जाती है.  नवोदय स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को छात्रावास  में ही रहना होता है. नवोदय विद्यालय मे नामांकन  के बाद प्रत्येक छात्र को 600 रुपये प्रति माह  विद्यालय विकास निधि मे जमा करवाना होता है। 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top